JAC Board Solutions : Jharkhand Board TextBook Solutions for Class 12th, 11th, 10th, 9th, 8th, 7th, 6th

    Jharkhand Board Class 7TH English Notes | Uncle Podger Hangs a Picture   

   JAC Board Solution For Class 7TH English Chapter 9

                                (चाचा पोजर ने एक तस्वीर लटकाई)

                                       पाठ का हिन्दी अनुवाद

You never saw........... I'll do all that. [Page-58]
'अंकल पॉजर ने तस्वीर लटकाई' एक प्रसिद्ध कहानी है जिसके लेखक
हैं- जेरोम के. जेरोमा इस अंग्रेजी लेखक ने कई हास्यजनक कहानियाँ लिखी
हैं। इस कहानी को पदिए अब.....
आपने अपनी जिंदगी में किसी घर के अंदर ऐसा हंगामा नहीं देखा होगा
जो तब मचता था, जब मेरे अंकल पॉजर किसी काम को अपने हाथों में लेते
थे। ढाँचेवाले के यहाँ से आयी हुई कोई तस्वीर भोजन कक्ष में खड़ी होती,
जब तक कोई उसे दीवार पर न लटकाता और आंट पॉजर पूछती कि इसके
साथ क्या किया जाए और अंकल पॉजर कहते-
"अरे उसे मुझ पर छोड़ दो। तुम लोगों में से कोई उसकी चिंता मत करो।
मैं वह सब कर लूंगा।

And then he would .............start thewhole house. [Page-59]
फिर वे अपना कोट उतारकर शुरू हो जाते। छोकरी को छः पेनी को
कीलें खरीदने भेजते, फिर लड़कों में से किसी एक को उसके पीछे दौड़ाते,
उसे यह बताने को कि किस नाप की कील चाहिए और वहाँ से वे धीरे-धीरे
आगे बढ़ते, और सारे परिवार को काम में लगा देते।

Now yougo............hand meup the picture. [Page-59]
"अब तू जाकर मेरा हथौड़ा ले आ. बिल". वे चिल्लाते और तू पटरी
ले आ, टॉम; और मुझे सीढ़ी की जरूरत पड़ेगी और फिर एक कुर्सी भी और
जिम, तुम मिस्टर गौगल्स को मेरी शुभकामना देते हुए पूछना कि क्या वे अपना
स्पिरिट लेवल उधार देंगे? और मरिया, तुम कहीं मत जाना, क्योंकि मेरे लिए
बत्ती पकड़कर रखनेवाला कोई चाहिए. और जब छोकरी वापस आयेगी, उसे
फिर रस्सी लेने बाहर जाना होगा और टॉम! अरे, कहाँ है टॉम ? टॉम तू इध
र आ; तुझे नीचे से तस्वीर देनी होगी।"

And then he would .....and hinder them. [Page -59]
फिर वे तस्वीर को उठाते, उसे गिरा देते. वह ढाँचे से निकल आती,
अंकल शीशे को बचाने की कोशिश करते और उन्हें घाव लगता; और वे
अपने रुमाल की तलाश में कमरे में इधर-उधर फुदकते। उन्हें रुमाल नहीं
मिला, क्योंकि वह कोट की जेब में था, जिसे वे उतार चुके थे, और उन्हें
पता नहीं था कि उन्होंने कोट कहां रखा है और सारा परिवार अब उनके
औजारों की तलाश छोड़कर उनके कोट को खोजने लगता और अंकल
यहाँ-वहाँ भटकते हुए उनके काम में बाधा डालते।

Doesn't any body....... and would eall out. [Page-59]
पूरे घर में किसी को पता नहीं कि मेरा कोट कहाँ है? ऐसा झुण्ड मैंने
सारी जिंदगी में नहीं देखा है, कसम खाकर कहता हूँ। छः लोग और एक कोट
नहीं ढूंढ सकते जिसे उतारे हुए पांच मिनट भी नहीं हुए। मैं तो कहता हूँ-
फिर वे उठते. पाते कि वे खुद कोट पर बैठे हुए थे और चिल्लाते :

Oh, you can give ......... and drop it. [Pages -59-60]
"अच्छा, अब खोजना छोड़ दो! मैंने खुद उसे ढूँढ लिया है। तुम लोग
से कोई चीज ढूंढ निकलवाने से बेहतर है कि बिल्ली से पूछँ।"
         और जब उनकी उंगली बांधने में आधा घंटा गुजर चुका था एक नया
शीशा लाया गया था, जब औजार और सीढ़ी और कुर्सी और मोमवती लाए
गए थे वे फिर से शुरू हो जाते और सारा परिवार लड़की और नौकरानी सहित
मदद करने की तैयारी में अर्धवृत्त के आकार में खड़े हो जाते। दो लोगों को
कुर्सी पकड़ना पड़ता, कोई तीसरा अंकल की उस पर चढ़ने में मदद करता
और उन्हें वहाँ थामे रखता, चौथा उन्हें कोल देता और पाँचवा उन्हें हथौड़ा
दिलाता, और वे कौल को हाथ में लेते और उसे गिरा देते।

There! he would say,.......... and go mad.  [Page-60]
"देखो!" अंकल आहत स्वर में कहने, 'अब कील भी गयी।'
और हम सबको घुटनों पर उसके लिए रेंगना पड़ता, जबकि अंकल कुर्सी
पर खड़े हुए घुरघुराते और पूछते कि क्या उन्हें सारी शाम ऐसे ही खड़ा रहना
पड़ेगा?
    आखिर कील मिल ही जाती, लेकिन तब तक वे हथौड़े को खो बैठे होते।
'हथौड़ा कहाँ है ? हथौड़े के साथ क्या किया मैंने ? हे भगवान ! सात
लोग हो तुम वहाँ मुँह बाये खड़े हो. और तुम्हें पता नहीं कि मैंने हथौड़े के
साथ क्या किया।"
     हम उन्हें हथौड़ा ढूंढकर देते. उतने में उन्हें वह निशान नजर नहीं आता
जो उन्होंने दीवार पर उस जगह बनाया था जहाँ कील ठोकनी थी और हम
सब एक-एक करके कुर्सी पर उनके बगल में चढ़ खड़े होते. उस निशान
को ढूंढने और हम उसे अलग-अलग जगहों पर पाते और अंकल हमें एक
के बाद एक बेवकूफ कहते और नीचे उतरने को कहते। और वे पटरी लेते,
फिर से नापते और कहते कि कोने से आधा 31 और 38 इंच चाहिए और
अपने मन में हिसाब करने की कोशिश करते और पागल हो जाते।

And we would all............ hear such language.  [Page - 61]
और हम सब मन में हिसाब करने की कोशिश करते, और अलग-अलग
नतीजों पर पहुँचते और एक दूसरे की हंसी उड़ाते और उस हलचल में हम
सब मूल अंक को भूल जाते और अंकल पॉजर को फिर से नापना पड़ता।
इस बार वे धागे के टुकड़े का प्रयोग करते और उस निर्णायक पल में
जब बूढ़ी कुर्सी पर पैतालीस डिग्री के कोण पर झुके हुए एक ऐसी जगह
पहुँचने की कोशिश कर रहा होता जो उसकी पहुँच से तीन इंच बाहर था,
धागा फिसल जाता और बूढ़े पियानो के ऊपर सरक जाता और उसके सर
और शरीर के अचानक एक साथ सभी स्वरों पर लगने से एक उम्दा
संगीतात्मक आवाज निकलती। और आँट मरिया कहती कि वे बच्चों को ऐसी
असभ्य भाषा सुननी नहीं होगी।

At last Uncle Podger........... it was being done. [ Page-61]
अंत में अंकल पॉजर सही जगह को फिर से निर्धारित करते, और बायें
हाथ से कील की नोक को वहाँ लगाते और हथौड़े को दायें हाथ में लेते।
और फिर पहली ठोके साथ अपने अंगूठे को तोड़ते और चिल्लाकर हथौड़े
को गिरा देते, किसी और के पांव के अंगूठे पर।
          आंट मरिया मंद स्वर में कहती कि वे आशा करती हैं कि अगली बार
अंकल पहले ही खबर कर देंगे कि वे दीवार में कील ठोकने जा रहे हैं, ताकि
आंट एक हफ्ते के लिए अपने मायके जाने का बंदोबस्त कर सके।

"Oh!You Wornen, intentinue thing like that!" [Page-61]
"उफ ! तुम औरत लोग, हर चीज का इतना बतंगड़ बनाती हो", अंकल
पॉजर जवाब देते, अपने आप को उठाते हुए।" क्यों, मुझे तो इस तरह का छोटा
काम करना पसंद है।"
       और फिर वे एक और बार प्रयास करते, और दूसरी ठोक पर पूरी कील
प्लास्टर के अंदर चली जाती, और उसके पीछे आधा हथौड़ा भी और अंकल
पॉजर दीवार से मानों इतनी जोर से जाकर टकराते कि उनकी नाक चपटी हो
जाए।
      फिर हमें पटरी और धागा को फिर से ढूँढना पढ़ता और नया छेद डाला
जाता और लगभग आधी रात को तस्वीर दीवार पर लटकाई जाती बहुत ही
टेढ़ी और असुरक्षित आस-पास के कई गज तक दीवार ऐसी लगती जैसे किसी
ने उसे पांचे (औजार) से थपथपाया हो; और सभी लोग बिल्कुल थके हुए
और दयनीय नजर आते सिवा अंकल पॉजर के।
         'ये लो,' वे कहते, कुर्सी से उतरते हुए ठीक नौकरानी के पाव के घट्टों
को अपने पांव से कुचलते. खुद के रचाए हुए गड़बड़ का स्पष्ट गर्व के साथ
अवलोकन करते और कहते, 'क्यों, कई लोग तो ऐसे छोटे काम के लिए बाहर
से आदमी बुला लेते!'

                             WORD MEANING

Podger (पॉजर) : पॉजर एक नाम (दोनों तरह से उच्चारण हो)।
Hammer (हैमर) = हथौड़ा। Step ladder (स्टेप लैडर) = सीढ़ी, चाल
सीढ़ी, (मुड़ सकने वाली सीढ़ी जिसे दीवार के सहारे नहीं खड़ी करते।
Charwoman (चाखुरमन) = सफाई करने वाली स्त्री। Grovel (ग्रोवेल) =
नम्र आवाज में बोलना। Sneer (स्नीअर) = मुंह बनाना/ चिढ़ाना। Slide
(स्लाइड) = फिसलना। Smash (स्मैश) = टुकड़ों में बदलना। Precipitated
(प्रेसीपेटेटेड) = दीवाल से चिपका दिया। Crooked (क्रूक्ड) = टेढ़ा।
Insecure (इनसिक्योर) = असुरक्षित। Commotion (कमोशन) =
हल्ला-गुल्ला। Job (जॉब) = नौकरी। Size (साइज) = आकार। Gradually
(ग्रेजुअली) = धीरे-धीरे। Handkerchief (हैन्डकरचीफ) = रुमालHinder
(हिन्डर) = बाधा पहुंचाना। Whole (होल) = पूरा। Injured (एन्ज्योर्ड) =
घायल। Tone (टोन) = सुर। Grovel (ग्रॉवेल) = गिड़गिड़ाना। Sight
(साइट) = दृश्य। Measure (मेजर) = माप करना/ लेना। Sneer (स्नीयर)
= उपहास/ मजाक उड़ाना। Again(अगेन) = फिर, दुबारा।

                                     Explore the Text
□ Read the following passage carefully and answer
the questions that follow―
1. You never saw such a commotion up and down a house,
in all your life, as when my Uncle Podger undertook to do
a job. A picture would have come from the frame maker,
and be standing in the dining-room, waiting to be put up:
and Aunt Podger would ask what was to be done with it,
and uncle Podger would say―
"Oh, you leave that to me. Don't you, any of you, worry
yourshelves about that. I'll do all that."
(a) What did it come from the frame maker?
(b) Why was picture standing in the dining room?
(c) What did Aunt Podger ask?
(d) What was Uncle Podger's reply?
(e) Who is the author of this passage?
Ans. (a) A picture came from the frame maker.
(b) The picture was standing in the dining room waiting
to be put up.
(c) Aunt Podger asked what was to be done with the
picture.
(d) Uncle Podger replied not to worry herself about the
picture and leave it to him.
(e) Jerome K. Jerome is the author of this passage.

2. He would use a bit of string this time, and at the critical
moment, when the old fool was leaning over the chair at
an angle of forth-five, and trying to reach a point three
inches beyond what was possible for him to reach the
string would slip, and down he would slide on to the
plano, a really find musical effect being produced by the
suddenness with which his head and body struck all the
notes at the same time.
(a) What did he use this time?
(b) Where did the old fool want to reach?
(c) Where did Uncle Podger slide?
(d) What happened when he fell down on the piano ?
(e) At what angle the old food was leaning over ?
Ans. (a) He would use a bit of string this time?

(b) The old fool wanted to reach a point three inches
beyond what was possible for him to reach.

(c) Uncle Podger slided on to the piano.

(d) When he fell down on the piano, a really fine musical
effect was produced.

(e) The old fool was leaning over the chair at an angle of
forty five.

□ Answer the following questions :
Q. 1. What happened every time uncle Podger undertook
to a job?
Ans. You never saw such a commotion up and down a
house, in all your life, as when uncle Podge undertook to do a
job.

Q. 2. List of tools and things Uncle Podger needed to
hang the picture ?
Ans. List of tools : hammer, rule, step-ladder, kitchen-
chair. 
List of things : lights, picture-cord.

Q. 3. What happen whien uncle Podger slied on the
plano ?
Ans. A really fine musical effect being produced by the
suddenness with which his head and body struck, all the notes
at the same time.

Q. 4. What all went wrong when uncle Podger tried to
hang the picture ?
Ans. When uncle Podger tried to hang the picture then he
foud the rule and string again, and a new hole was made and,
about midnight the picture would be up-very crooked and
insecure.

Q. 5. What was Aunt Maria's reaction at Uncle Podger's
hanging the pleture?
Ans. Aunt maria would mildy observe that, next time uncle
Podger was going to hammer a nail into the wall, she hoped
he'd let her know in time.

Q. 6. What work did Uncle Podger assign to the following
family member at the beginning?
Ans. (i) Tom ― Bring the rule
(ii) Jim ― To telling "Pa's kind regards and hopes his
leg's better
(iii) Will ― Get me my hammer.
(iv) Maria ― To hold the light.
(v) The little girl ― To bring sixpen 'orth of nails from
the market.

□ Add suitable suffix (able, ful, ness, ing) to form
new words―
Blind          +  ly           = blindly
(a) Kind     + .............  = ...........     
(b) Enjoy   + .............  = ...........
(c) Thank  + .............  = ...........
(d) Walk    + .............  = ............
Ans. (a) Kind + ness  = Kindness
(b) Enjoy + able = Enjoyable
(c) Thank + ful = Thankful
(d) Walk + ing = Walking

□ Make antonyms by adding suitable prefixes to
the following words―
(a) ............ + able = ............
(b) .......…... + fortune = ...........
(c) ............. + regular = .............
(d) ............. + tolerance = .............
Ans.(a) Un + able = Unable
(b) Mis + fortune = Misfortune
(c) Dis + respect = Disrespect
(d) Ir + regular = Irregular
(e) In = tolerance = Intolerance

□ Add the prefix within brackets to the root word
to make a new word and write the meaning of
each new word. One has been done for you―
Root word                      New word               Meaning
(mis) understood        misunderstood       understood wrongh
(bi) weekly                    ..........................        ..........................
(dis) belief                    ..........................         ..........................
(im) possible                ..........................         ..........................
Ans.(bi) weekly             biweekly                   Twice a week
(dis) belief                    disbelief                     having no faith
(im) possible                impossible                 not possible

□ On the basis of your understanding choose the
correct option―
(a) (Will/Would) I assist you ? (intention)
(b) (Will/ Would) you eat this chocolate ? (inquity)
(c) I wish he (will / would) not play his radio so loudly.
(desire)
(d) (Will/Would) I carry the box into the house for you?
(offer help)
(e) (Will/ Would) you give me your book please?
( (request)
(f) (Will/ Would) Ravi come to school today.
(inquiry)
Ans.(a) Will (b) Will (c) will (d) Would (e) Would
( Will (g) Would.

                                                     ★★★

  FLIPKART

और नया पुराने