Jharkhand Board Class 6TH English Notes | Examination Time
JAC Board Solution For Class 6TH English Chapter 15
(परीक्षा का समय)
पाठ का सारांश
विफोर यू रीड- परीक्षा शुरू होने के पहले तुम कैसा अनुभव करते
हो? क्या तुम नर्वस अनुभव करते हो? यह प्रसंग आर० के० नारायण की
लोकप्रिय पुस्तक 'स्वामी एण्ड फ्रेण्ड्स' से लिया गया है। यह पुस्तक
दस-वर्षीय स्वामीनाथन की कहानी है जो वर्तमान समय के बच्चों से
बिल्कुल भिन्न है― एक लड़का मासूमियत और विस्मय से भरा हुआ है।
परीक्षा से तत्काल पहले स्वामीनाथन और उसके मित्रों की प्रतिक्रियाएँ
पढ़कर आनन्द उठाओ।
In April, just.............my examinations ? [Page-94]
अप्रैल में, परीक्षा से दो सप्ताह पहले स्वामीनाथन ने अनुभव किया
कि उसके पिताजी में बदलाव हो रहा था, चिड़चिड़ा हो गये हैं। ऐसा
लगता है कि अपने बेटे को तंग करने का निश्चय कर लिया है। यदि बेटा
को 'ग्रामी' से बातें करते देखते हैं तो कर्कश स्वर में बताते हैं."याद रखो
लड़का, परीक्षा है, तुम्हारी ग्रामी इंतजार करेंगी, तुम्हारी परीक्षा नहीं।"
यदि बेटा माँ के पीछे घूमता है तो पीछा कर उसे डेस्क तक पहुँचते हैं।
यदि बेटे की आवाज आती है तो उसके पिता के रूम से आदेश आता है,
"स्वामी, तुम अभी तक बिछावन पर क्यों नहीं गये ? तुम्हें सबेरे जग कर
कुछ पढ़ना भी है।" एक दिन स्वामी ने अपने पिता से पूछा, क्यों आप
मेरी परीक्षा को लेकर परेशान हैं?
Suppose you.......... examination closes. [Page-94]
"मान लो तुम फेल हो गये?"
"मैं फेल नहीं होऊँगा।"
"सचमुच तुम फेल नहीं करोगे यदि कठोर अध्ययन करोगे और सही
उत्तर दोगे। अपनी परीक्षा की समाप्ति के बाद तुम्हें जो पसन्द हो, वही
करना।"
At school, everybody................ school clerk. [Page-95]
विद्यालय में सभी परीक्षा के बारे में सोचकर परेशान दिखते हैं। कई
सप्ताह गुजर गये, शंकर के चेहरे पर किसी ने मुस्कुराहट नहीं देखी । सोमू
तेज और मतलबी हो गया है। रंजम पहली घंटी लगने के पहले आता है
और आखिरी घंटी लगने पर बाहर निकल जाता है। मणि चिंतित दिखने
लगा है और वह शंकर के बगल में आने का कोई मौका नहीं चूकता है
और उनसे अपनी शंका का समाधान करता है। उसने विद्यालय के क्लर्क
के कदमों को पकड़ने का दृढ़-निश्चय कर लिया है।
There was..................of all the classes. [Page-95]
विद्यालय में यह आमधारणा थी कि क्लर्क सर्वज्ञ है और सभी
कक्षाओं के सभी विषयों के प्रश्न जानते हैं।
One day, mani.................on a stool. [Page-95]
एक दिन, मणि क्लर्क के घर पर गया और ताजे बैगन से भरी पोटली
उसके पैरों पर रख दिया। क्लर्क प्रसन्न हुआ और मणि को अन्दर ले गया
ओर उसे टूल पर बैठाया।
The clerk looked............of raw onion. [Page - 95]
क्लर्क ने अतिशय अपनापन दिखाया और मणि ने अनुभव किया कि
इस समय मैं कुछ भी पूछ सकता हूँ और उसे पा सकता हूँ। क्लर्क अपनी
बिल्ली के बारे में कुछ बुद-बुदा रहा था, एक दुबली-पतली भूखी चीज
उसके नजदीक है। अधिकांश, जो कुछ वह कह रहा था, मणि के सिर
में घुस नहीं रहा था। वह बेसब्री से इंतजार कर रहा था कि प्रश्न-पत्रों
की चर्चा चले। इस बीच क्लर्क बिल्ली से आई-फ्लाइज पर आ गये
लेकिन इसका मणि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, वह अगले के रुकने का
इंतजार करने लगा ताकि अपना आक्रमण कर सके। "तुम्हें कभी इन
भिरनियों को अपनी आँखों के पास भिन्न-भिन्नाने नहीं देना चाहिए ।
आँख की पीड़ा के अधिकांश मामले में इसे देखा जा सकता है। यदि
आँख आये तो केवल वह चीज जो तुम कर सकते हो, कच्चा प्याज
का टुकड़ा लो.........।"
Mani realized...............for the examination,sir. [Page-95]
मणि ने अनुभव किया कि अगला रूकेगा नहीं, और प्रहार किया,
श्रीमान, परीक्षा के लिए मात्र एक सप्ताह बचा है।"
The clerk was....................small onion. [Page-96]
क्लर्क थोड़ा परेशान हुआ, हाँ, सचमुच एक सप्ताह और है......
तुम्हें ध्यान देकर जूसी किस्म, बड़ा जूसी किस्म चुनना चाहिए, छोटा
प्याज नहीं.....।
"Sir,Mani.................... to look pathetic. [Page-96]
"श्रीमान," मणि ने जूसी किस्म को अनसुनी करते टोका, "मैं अपनी
परीक्षा को लेकर चिंतित हूँ". उसने दुःखी दिखने का प्रयत्न किया ।
I am glad................said the clerk. [Page-96]
"मैं खुश हूँ। यदि अच्छी पढ़ाई करोगे तो 'अवश्य पास करोगे"
क्लर्क ने कहा―
"You see, sir................for our examination ?" [Page-96]
आप देखते हैं, श्रीमान, मैं कितना चिंतित हूँ। परीक्षा के बारे में
सोचकर में रात में सो नहीं पाता हूँ। यदि आप कुछ महत्वपूर्ण बता सकें,
इतनी ढेर सी चीजें पढ़नी हैं, नहीं चाहता हूँ परीक्षा के लिए जो जरूरी
नहीं, उन्हें न पढूँ। क्लर्क समझ गया कि वह क्या चाह रहा है लेकिन
कहा, "जो तुम अच्छी तरह जानते हो, बस उन्हें पढ़ जाओ और तुम
अवश्य पास कर जाओगे । मणि ने सोचा कि कूटनीति कारगर नहीं होगी।
उसने सीधे पूछा-"कृपया बतायें, श्रीमान ! हमारी परीक्षा में कौन से प्रश्न
पूछे जायेंगे।"
The clerk .....................question papers. [Page-96]
क्लर्क ने प्रश्न पत्रों की जानकारी होने से इनकार किया।
Maniflattered................. ..Who clse would ? [Page-96]
मणि ने यह पूछकर चापलूसी किया, "यदि आप नहीं प्रश्न जानेंगे
तो दूसरा कौन जान सकता है ?"
In spite of the................Swallow plantains. [Page-96]
इस तथ्य के बावजूद कि वह नहीं जानता था कि क्या पाठ्य सामग्री
पढ़नी हैं, सलाह देने का साहस किया-"तुम्हें भूगोल पर विशेष ध्यान
अवश्य देना चाहिए। संभव है तो तुम्हें मानचित्र की ड्राइंग का अधिक
अभ्यास कर लेना चाहिए और अंकगणित में तय कर लो कि पाँच सवाल
कम-से-कम रोज हल करोगे तो अंकगणित के सवाल को केले की तरह
आसानी से निगल जाओगे।"
"And what...............will be ample." [Page-96]
"और अंग्रेजी के सम्बन्ध में"
"ओह, उसकी चिन्ता नहीं करो। तुमने सारे पाठ पढ़ लिए हैं ?"
"हाँ, श्रीमान्" मणि ने जवाब दिया ।
"तब तो सब कुछ ठीक है। तुम सभी महत्त्वपूर्ण पाठ पुनः अवश्य
पढ़ लोगे। और यदि तुम्हारे पास समय हो, फिर पढ़ो और यह बहुत
होगा।"
These answers............after all a waste. [Page -96]
ऐसे जवाब से मणि बहुत संतुष्ट हुआ । घर लौटते समय रास्ते में स्वयं
पर मुस्कुराया और कहा कि उसने बैगन पर चार आने (पच्चीस पैसे) खर्च
किया, मिला जुलाकर बेकार नहीं गया।
Mani felt.................for the examinations ?" [Page -96]
मणि को महत्त्वपूर्ण लगा। उसे अपने साथियों पर तरस आयी जो
अपने श्रम को कम करने के लिए बहुमूल्य सुझाव के बिना कुली के समान
सारा बोझ सिर पर उठाये है। उसने अनुभव किया कि स्रोत बताये बिना
अपने अच्छे रहस्य को स्वामीनाथन से साझा करें। वे लोग विद्यालय से
घर जा रहे थे । विनायक मुदाली ओर ग्रोव स्ट्रीट के मिलन स्थल पर
अलग होने से पहले कुछ समय के लिए दोनों रुके। मणि ने कहा―
'जवान आदमी, हमारी परीक्षा में क्या पूछा जायेगा, तुम्हें कुछ
अनुमान है?"
Nothing outside..................and inferred a moral. [Page-97]
"पाठ्य पुस्तक से बाहर कुछ नहीं।"
मणि ने उसके मजाक को नजर अंदाज किया। "अब ध्यान से मेरी
बात सुनो, पिछली रात सात बजे से दस बजे तक, क्या तुम बता सकते
हो कि मैंने क्या किया?"
"मूँगफली चबायी ?"
"इडयट, मजाक मत करो । मैंने भारत का दो, अफ्रीका का दो और
यूरोप का एक मानचित्र बनाया।"
"कहो, एटलस के सारे मानचित्र बनाये।"
"संभव है," कटाक्ष को नापसंद करते हुए कहा, लेकिन मैं यह कुछ
निश्चित उद्देश्य के लिए करता हूँ। यह हो सकता है एक या दो प्रश्न जो
मैं जानता हूँ। लेकिन इस बारे में अन्य दोस्तों को कुछ नहीं बताऊँगा ।
मुझे परेशानी हो जायेगी। स्वामीनाथन दूसरे की गंभीरता से आक्रांत था,
और उसने एक नैतिक बल सीखा।
लेखक के बारे में―आर०के० नारायण (1906-2001) एक भारतीय
लेखक थे। भारत के एक काल्पनिक शहर मालगुड़ी में लोगों और उनके
जीवन से सम्बन्धित पुस्तकों की श्रृंखला में कथा-कृतियाँ शामिल हैं। वह
भारत के महानतम् अंग्रेजी भाषी उपन्यासकारों में एक माने जाते हैं।
Words meaning
Dogged (डॉग्ड)―पीछा किया। Fussy (फूसी)―चिड़चिड़ा।
Harass (हेरास)―तंग करना । Chatting (चैटिंग)―गपशप । Sourly
(सावरली)―कर्कश I Wandering (बांडरिंग)― आस-पास माना
Overwhelmed (ऑवर वोल्म्ड)―अचानक अतिभावुक होना
Opportunity (ऑपर चुनिटी)―मौका, अवसर । Omniscient
(ओमनिस्चेिंट)―सर्वज्ञ, सब कुछ जाननेवाला । Amiable (एमियेबुल)―
आत्मीय व्यवहार । Nestling (नेस्लींग)―नजदीक बैठना या पड़ा रहना।
Judicious (जुडिसियस)―विवेकपूर्ण । Diplomacy (डिप्लोमेसी)―
अनुमोदित कराने का कौशल, कूटनिति । Divulging (डायवल्जिंग)―
अनावृत्त करना, उधारना, प्रकट करना । Plantain (प्लांटेन)-केला।
Swallow (स्वेलो)―निगल जाना । Inferred (इनफर्ड)―सीखा।
Explore the Text
□ Fill in the blanks with words from the text :
1. There was a general belief in the school that the clerk
was ..................... .
2. At school, everybody seemed to be overwhelmed by
the thought of the ..................... .
3. The clerk denied having any knowledge of the
......................... .
4. Mani spent......................... ... on the brinjals.
5. The clerk advised Mani to practise .................. a lot,
in Geography.
Ans. 1. Omniscient 2. Examination 3. question papers
4. four annas 5. map drawing.
□ Answer the following question in one or two
words:
(a) How much time was left before the examination ?
(b) Who come to school at the stroke of the first bell?
(c) To whom did Mani go just a week before the
examinations?
(d) What did he take for him?
(e) With whom did Mani feel like sharing his good
secret?
Ans. (a) Two weeks (b) Ranjam (c) Clerk (d) Brinjal
(e) Swaminathan
□ Answer the following questions :
1. What did Swaminathan realise about his father just
two weeks before the examinations?
Ans. Swaminathan realized that his father was changing
becoming fussy and difficult. He had seemed, all of a sudden
to harass him just two weeks before the examination.
2. How were Sankar, Somu and Mani behaving before
the examinations?
Ans. It was weeks since anybody had seen a smile on
Sankar's face. Somu has become brisk and business like and
Mani was beginning to look worried and took every
opportunity to take sankar aside to have his doubts cleared.
3. What advice did the clerk give Mani?
Ans. The clerk adviced Mani to pay particular attention
to geography may be he has to practise map drawing a lot and
in arithmetic make it a point to solve atleast five problems
everyday and he will be able to tackle arithmetic as easily as
he swallows plantains.
4. Why did Mani say that the four annas he had invested
on brinjal was not after all a waste?
Ans. The answers and the advice which clerk gave satisfied
him. Mani was greatly satisfied and on his way he said that the
four annas he had invested on brinjal was not after all a waste
with the advice he can pass his examination.
5. He secretly pitied his classmates'. Who pitied the
classmates and why?
Ans. Mani pitied his classmates as they have to do coolie
work without valuable hints to lighten their labour.
□ Fill in the blanks with 'may 'might', 'can',
'should' or 'must' :
Example : We eat so that .................. live (purpose)
We eat so that we may live.
(a) ................... you have a long and a happy life!
(Wishes)
(b) She .................... not put on shabby dresses.
(a suggestion)
(c) We ................. not pollute our environment.
(emphatic advice)
(d) It is raining heavily. He ............. come.
(doubtful possibility)
(e) India ....... beat any team in cricket. (ability)
Ans. (a) May (b) should (c) must (d) may (e) can
■■